Best Web Blogs    English News

facebook connectrss-feed

खाना-खजाना

आधुनिक और परंपरागत, देशी-विदेशी हर तरह के व्यंजन-पकवान बनाने की आसान विधियां

628 Posts

92 comments

लाल बजरी का बादशाह राफेल नडाल

पोस्टेड ओन: 3 May, 2012 स्पोर्ट्स मेल में

nadalकिंग ऑफ क्ले के नाम से मशहूर विश्व के नंबर दो टेनिस खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल ने कोर्ट पर अपने दमदार प्रदर्शन की बदौलत टेनिस की दुनिया में एक अलग ही पहचान बनाई है. इसका नमूना हाल ही में खेली गई टेनिस प्रतियोगिता में देखा गया. रविवार को खेले गए एकल स्पर्धा के फाइनल मुकाबले में नडाल ने हमवतन डेविड फेरर को 7-6, 7-5 से हराकर सातवीं बार बार्सिलोना ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया. कुल आठ युगल खिताब अपने नाम कर चुके नडाल के कॅरियर का यह 48वां एकल खिताब है.

25 वर्षीय स्पेन के इस युवा खिलाड़ी की दो सप्ताह के अंदर यह दूसरी जीत है उन्होंने एक सप्ताह पहले मोंटे कार्लो में शीर्ष वरीयता प्राप्त सर्बिया के नोवाक जोकोविच को हराकर इस खिताब को जीतने के साथ ही वह लगातार आठवां खिताब जीतने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए.

टेनिस की दुनिया का यह खिलाड़ी जब कोर्ट पर होता है तो उसकी स्पीड को देखकर देखने वाले हक्का बक्का रह जाते हैं. अपने खेल में आक्रामक अंदाज लाना इनकी शैली बन चुकी है. यह कब अपने विरोधियों को चित कर दें इसका पता भी नहीं चलता. नडाल आक्रमकता के साथ एक उच्चकोटि के डिफेन्डर भी हैं. वह अपनी ताकत से किसी भी समय खेल का रूख बदल सकते हैं. उनकी ताकत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वे जब हिट करते हैं तो सामने वाले को उनकी स्पीड का अंदाजा लगाना मुश्किल हो जाता है.

एकल खिताब के रूप में राफेल नडाल ने अब तक 10 ग्रांड स्लैम अपने नाम किया है जिसमें रिकॉर्ड छ: बार फ्रेंच ओपन का खिताब भी शामिल है.

आस्ट्रेलियन ओपन: 2009

फ्रेंच ओपन: 2005, 2006, 2007, 2008, 2009, 2011, 2012

विंबलडन: 2008, 2010

अमेरिकी ओपन: 2010

बार्सिलोना ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम करने बाद नडाल का भरोसा काफी बढ़ा होगा जिसका फायदा उन्हें आने वाले फ्रेंच ओपन में मिलेगा. वैसे भी फ्रेंच ओपन में उनका तोड़ अभी तक कोई भी खिलाड़ी नहीं निकाल पाया है.

Read Hindi News



Tags: french open  Rafael Nadal  Djokovic  history  playing superb tennis  Monte Carlo Masters  high-level tennis  king of clay  physical game  Spanish  

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 4.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments




  • ज्यादा चर्चित
  • ज्यादा पठित
  • अधि मूल्यित