Menu
blogid : 5455 postid : 1710

दीपावली की खास मिठाइयां-भाग दो

खाना-खजाना
खाना-खजाना
  • 627 Posts
  • 81 Comments

Bread Gulab Jamun recipeब्रेड के गुलाब जामुन

अगर हम किसी मिठाई की लोकप्रियता की बात करेंगे तो गुलाब जामुन का नाम कतार में सबसे उपर आएगा। यह एक ऐसी मिठाई है जो गरीब और अमीर का भेद नहीं समझती और त्यौहारों के मौके पर घर को खुशियों से भर देती है। इसी खुशियों को और अधिक बढ़ाते हुए आज हम आपको सिखाएंगे ब्रेड के गुलाब जामुन बनाना।


व्यंजन की किस्म(Dish Type): Veg (शाकाहारी)

कितने लोगों के लिए ( Dish Made for): 3


सामग्री (Ingredient)

6 ब्रेड स्लाइस, 1 टी स्पून मैदा, 1 टी स्पून बारीक सूजी, 3 टे.स्पून दूध, 1/2 टी स्पून इलायची पाउडर, 1 टे.स्पून, पिसी मिश्री,1 टे.स्पून हल्का भुना हुआ खोया, 1 टी स्पून चिरौंजी, 1 टी स्पून बारीक कटा पिस्ता, तलने के लिए रिफाइंड ऑयल।


बनाने की विधि (Method)

पिसी हुई मिश्री में खोया, चिरौंजी और पिसी इलायची मिला दें। ब्रेड को एक प्लेट में फैलाकर दूध में भिगो दें। पांच मिनट बाद ब्रेड को निचोड़ दें ताकि दूध निकल जाएं। इसमें मैदा व सूजी मिलाएं। मिश्रण ज्यादा सख्त नही होना चाहिए।

मिश्रण की छोटी-छोटी गोलियां बनाएं। प्रत्येक गोली में बीच में मिश्री वाला मसाला भर कर बंद कर दें। चीनी और पानी की एक तार की चाशनी बनाकर अलग रख लें।

अब गर्म तेल में मध्यम आंच पर सुनहरे भूरे होने तक गोलियां तले और इन्हें गर्म चाशनी में डाल दें। 2-3 घंटे चाशनी में गोलियां भीगने दें। तैयार हैं गुलाब जामुन। इन पर पिस्ते की कतरन छिड़क कर सर्व करें।

…………………………………….


gajar ki mithaiगाजर की मिठाई

गाजर के अनगिनत लाभ हैं। इसमें सभी तरह के विटामिन विशेष रूप से विटामिन ए प्रचुर मात्रा मिलती है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है। आपने अपने घर पर गाजर के हलवे का मजा जरूर लिया होगा। आज हम आपको गाजर की मिठाई बनाना सिखाएंगे।



व्यंजन की किस्म(Dish Type): Veg (शाकाहारी)

कितने लोगों के लिए ( Dish Made for): 6


सामग्री (Ingredient)

गाजर- आधा किलो, खोया- 150 ग्राम, चीनी- 100 ग्राम, छोटी इलायची- चार-पांच पिसी हुई, काजू-किशमिश- सात आठ


बनाने की विधि (Method)

गाजर को धोने के बाद छोटे-छोटे सिलिंडर शेप में काट लें अब इन टुकडों के बीच से गूदा हटा कर खोखला कर लें इसके बाद इसे उबाल लें।

अब खोये को खोखले गाजर में भर दें फिर इलायची डालकर दो तार की चाशनी बना ले और गाजर के टुकडों को इस चाशनी में डुबो दें। अब इसे काजू किशमिश से सजा कर सर्व करें।

…………………………………..


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply