Menu
blogid : 5455 postid : 2564

Ramadan Recipes 2012 : हैदराबादी हलीम

खाना-खजाना
खाना-खजाना
  • 627 Posts
  • 81 Comments

haleem recipe

Ramadan Recipes

जब कभी हलीम का नाम आता है तो लोग हैदराबादी हलीम को कभी नहीं भूल सकते। हैदराबाद में लोग रमजान के महीने को हलीम के महीने के रूप में भी जानते हैं। हलीम एक लोकप्रिय और स्वादिष्ट ईरानी पकवान है। इसे खासतौर पर रमजान के महीने पर ही खाया जाता है। चलिए आज बनाते हैं।


पोहा आलू टिक्की


व्यंजन की किस्म (Dish Type): Non Veg (मांसाहारी)


सामग्री (Ingredient)

2 किलो मटन (बिना हड्डी), एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर, एक चम्मच हल्दी पाउडर, एक तेज पत्ता, 250 ग्राम दाल चना, 200 ग्राम साबुत गेहूं, 50 ग्राम जौ, तेल आवश्यकतानुसार, नमक, स्वादानुसार


सजावट के लिए
प्याज, नींबू स्लाइस, हरी मिर्च, ताजा धनिया पत्ता, अदरक बारीक और महीन कटा हुआ।


बनाने की विधि (Method)

दाल चना, साबुत गेहूं और जौ को रातभर पानी में भिगो दें।

तेल में मीट को फ्राई करें और सभी मसाले मिला कर उसमें 4-5 गिलास पानी डाल दें तथा ढक कर कुछ देर के लिए धीमी आंच पर रखा रहने दें, जब तक मीट पूरी तरह मुलायम न हो जाए।

इस बीच, दाल और अनाज को एक कटोरे में डाल कर एक चम्मच नमक, आधा चम्मच मिर्च पाउडर और एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर डाल लें। उसमें पानी मिलाएं और धीमी आंच पर उबालें।

मीट, दाल और अनाज के पकने के बाद सभी चीजों को मिला कर कुछ देर के लिए धीमी आंच पर छोड़ दें। मिश्रण को चलाते रहें। फिर फ्राई किया हुआ प्याज ऊपर से मिला दें। अंत में गर्म मसाला, धनिया पत्ता, हरी मिर्च, नींबू स्लाइस से सजा दें।


मूंगदाल की कढ़ी


Ramadan Recipes, hyderabadi haleem recipe in hindi, hyderabadi haleem recipe, ramadan 2012 recipes, ramadan recipes in hindi, ramadan recipes


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply