Menu
blogid : 5455 postid : 2631

Ganesh Chaturthi Special: गणेश जी के प्रिय मावा के मोदक

खाना-खजाना
खाना-खजाना
  • 627 Posts
  • 81 Comments

How to Make Modak at Home?

देश में इन दिनों गणेशोत्सव की धूम है. जहां देखो विघ्नहर्ता, सुखकर्तागणेशजी की प्रतिमाएं मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करती हैं. गज का मुख और बालक की छवि लिए भगवान गणेश हिन्दुओं के सबसे अहम देवता हैं. गणेश जी को सर्वप्रथम पूजने का रिवाज है और इनके पूजन से मनुष्य को बहुत लाभ मिलता है. गणेश जी की पूजा और उनकी कथा के बारे में तो आपको हम जानकारी दे ही चुके हैं और अब बारी है गणेश जी को खुश करने की.

Read: How to Make Kaju ki Barfi



 मावा मोदक Ganesh Chaturthi Special Dish: Modak

कहते हैं इंसान की खुशी का द्वार उसकी जीभ से होकर गुजरता है और यह सच भी है. यही सच इंसान को बनाने वाले भगवान के साथ भी लागू होता है. भगवान श्री गणेश को प्रसन्न करने का एक अच्छा उपाय उन्हें मोदक चढ़ाना भी है. मोदक एक तरह की मिठाई है जो भगवान गणेश को अतिप्रिय है. अनेक किंवदंतियों में यह बताया गया है कि गणेश जी को मोदक अतिप्रिय होते हैं और उन्हें माता पार्वती द्वारा भोग में यही दिए जाते थे. तो चलिए आज हम भी बनाते हैं मोदक और भगवान श्री गणेश के चरणों में इसे समर्पित करते हैं.


मोदक दो तरह से बनाए जाते हैं. एक मावा (खोया) और दूसरा मेवे का. आज हम बनाएंगे मावा के मोदक.


Pedhe/Mawa Modak

मावा के मोदक बनाने के लिए साम्रगी :

2 कप मैदा, आधा किग्रा. मावा, आवश्यकतानुसार घी, 1 कप चीनी, आधा टी स्पून इलायची पाउडर.

मावा के मोदक कितने लोगों के लिए : 5


Modak Recipe in Hindi : मावा मोदक बनाने की विधि

मैदे में मोयन डालकर कड़ा गूंथ लें. मावा को भूनकर उसमे स्वादानुसार चीनी व इलायची पाउडर मिला लें. मैदे की छोटी-छोटी लोइयां बनाकर बेल लें. इस बेली हुई पूड़ी में एक चम्मच मावा भरावन रखकर मोदक का गोल आकार दें. इच्छानुसार भाप में पकाएं या घी में डीप फ्राई कर लें.


अगले अंक में जानेंगे कि सूखे मेवे (ड्राई फ्रूट) के मोदक कैसे बनाते हैं?

Read: How to Make Besan ki Barfi


Tag: Modak recipe, How to make Modak, Ganesh Chaturthi Recipe , Modak,Sweet Steamed Rice Dumplings, Modak Recipe, modak recipe in hindi, modak recipe, मोदक, Modak Recipes For Ganesh Chaturthi

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply