Menu
blogid : 5455 postid : 2643

Paneer Recipes: बनाएं पनीर से कुछ खास

खाना-खजाना
खाना-खजाना
  • 627 Posts
  • 81 Comments

पिछले दो अंकों से हम अपने पाठकों को पनीर से जुड़ी कुछ ऐसी रेसिपी से अवगत करा रहे हैं जो बेहद स्वादिष्ट और पौष्टिक थे. इस अंक में हम एक साथ दो ऐसी रेसिपी लेकर आए हैं जो पनीर से जुड़ी हैं और बेहद स्वादिष्ट हैं.

Paneer Paratha Recipe in Hindi

इनमें से पहली रेसिपी है पनीर का परांठा. परांठा और उसमें भरा पनीर…. सोच कर ही पानी आ गया ना मुंह में. तो चलिए आज बनाते हैं पनीर परांठा. पनीर परांठा बनाने के लिए आपको पनीर तो चाहिए ही साथ ही इसको खाने के लिए आप चाहे तो अचार का सहारा लीजिए या फिर पनीर परांठा की रेसिपी के नीचे लिखी पनीर की सब्जी बनाएं.

Read: Italian Pasta Recipes in Hindi


Recipe for Preparing Paneer Paratha (in Hindi)

पनीर परांठा बनाने के लिए आपको चाहिए: Ingredient to make Paneer Paratha –

2 कप गेहूं का आटा, 100 ग्राम पनीर, 1 प्याज (बारीक कटी), 1/2 कप बारीक कटा हरा धनिया, 1 इंच का टुकड़ा अदरक, 2 हरी मिर्च, 1/2 टी स्पून अजवाइन, नमक, लाल मिर्च और गरम मसाला स्वादानुसार, तलने के लिए तेल या घी.


पनीर परांठा बनाने की विधि: Steps to Preparing Paneer Paratha –

1. आटे में पानी मिलाकर मुलायम गूंथ कर ढककर रख दें.

2. अब पनीर को हाथ से मैश कर लें. प्याज, अदरक , हरी मिर्च और हरे धनिये को धोकर बारीक काट लें. अब मैश किए हुए पनीर में सारी सामग्री डाल दें. नमक, मिर्च, गरम मसाला और अजवाइन भी डालकर अच्छी तरह मिला लें.

3. अब गुंधे हुए आटे की लोई बनाकर उसमें पनीर का भरावन भरकर बेल लें. गरम तवे पर तेल लगाकर दोनों तरफ से करारा कर सेक लें.

4. गरमागरम पराठे अपने मनपसंद अचार या चटनी के साथ सर्व करें.


यह तो हुआ पनीर परांठा (Paneer Paratha) बनाने का आसान और सटीक तरीका. अब आगे बढ़ते हैं. पनीर परांठा तो बन गया पर सवाल यह है कि इसे खाएं किस चीज के साथ. अचार या चटनी के साथ तो इसे खाना आसान है लेकिन अगर आप इसका मजा दुगुना और तिगुना करना चाहते हैं तो आपको थोड़ी और मेहनत करनी होगी. और यह मेहनत होगी पनीर (Paneer) की सब्जी बनाने की.


पनीर की इस सब्जी का नाम है मलाईपनीर (Malai Paneer). पनीर की यह सब्जी बेहद स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक भी है. इस सब्जी की खासियत पनीर और मलाई है. तो चलिए बनाते हैं मलाईपनीर.


Malai Paneer Recipe in Hindi

मलाई पनीर बनाने की साम्रगी: Ingredient to Preparing Malai Paneer –

250 ग्राम पनीर, 3 प्याज, 2 टीस्पून कटी हुई अदरक, नमक स्वादानुसार, 1 चुटकी हल्दी, 1 टीस्पून पिसी हुई काली मिर्च, 2 टीस्पून कसूरी मेथी, 3 टी-कप मलाई, थोड़ा सा हरा धनिया, 1 हरी शिमला मिर्च, 1 लाल शिमला मिर्च, 2 टीस्पून तेल.


Malai Paneer-

1. सबसे पहले पनीर को बराबर टुकड़ों में काट लें.

2. इसके बाद प्याज, अदरक और हरा धनिया भी काट लें. दोनों शिमला मिर्च भी पनीर की तरह काट लें.

3. एक कड़ाही में तेल गरम करके प्याज को तब तक फ्राई करें, जब तक कि वो हल्के सुनहरे रंग का न हो जाये.

4. इसमें कटी हुयी अदरक, कसूरी मेथी, काली मिर्च पाउडर और नमक मिलाइये. अब इसमें शिमला मिर्च डालकर थोड़ी देर पकने दीजिये.

5. अब इसमें हल्दी और पनीर डालकर अच्छी तरह मिलाएं. ऊपर से क्रीम डालकर अच्छी तरह चलाइए. अब इसे हरी धनिया से सजाकर गरमा-गरम परोसें.

तो हो गई तैयार पनीर से बनी दो बेहतरीन रेसिपी. दोनों ही रेसिपी को बनाएं और आनंद लें भारतीय स्वाद का. पनीर की पौष्टिकता को आप चाहे तो हजारों तरह से निखार सकते हैं. अगर आपके पास भी पनीर से जुड़ी कोई रेसिपी है तो उसे हमसे जरूर शेयर करें.


More Paneer Recipes in Hindi

Amritsari Paneer: अमृतसरी पनीर का तड़का

Chilli Paneer Bhurji: चिली पनीर भुर्जी

Paneer Manchurian/ Cheese Manchurian Recipe in Hindi

Chilli Paneer Pakora Recipe: पनीर चिली पकौड़ा


Tag: Paneer Paratha,How to make Paneer Paratha,Paneer Paratha recipe, Paneer Paratha recipe in Hindi, Malai Paneer Recipe, How To Make Malai Paneer, Malai Paneer Recipe in Hindi, Malai Paneer , Paneer recipe, Indian food recipes

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply