Menu
blogid : 5455 postid : 2669

नवरात्र स्पेशल: व्रत के दौरान यह खाएं

खाना-खजाना
खाना-खजाना
  • 627 Posts
  • 81 Comments

Navratra Special: Kuttu Ke Pakore Recipe in Hindi

नवरात्र के नौ दिनों में व्रत का अलग ही महत्व होता है. हिन्दु धर्म के अनुसार नवरात्र में मां भगवती की उपासना में रखे गए व्रत कभी व्यर्थ नहीं जाते. आज की युवा पीढ़ी बेशक कितनी भी आगे जा चुकी हो लेकिन जब बात आध्यात्म की आती है तो वह बिलकुल पीछे नहीं हटते. डाइटिंग के शौकीन युवा पीढ़ी के लिए व्रत एक तरह की डाइटिंग ही हो जाती है. पूर्ण आस्था और सच्चे मन से व्रत रखने वाले भक्तों में आज युवाओं की एक बड़ी संख्या है. अगर आप भी इस बार नवरात्र में व्रत रखना चाहते हैं हाजिर है आपके लिए कुछ खास व्यंजन जिन्हें आप अपने फलाहार में स्थान दे सकते हैं.

Read: Chaat Recipes in Hindi


Kuttu ke Pakore: कुट्टू की पकौड़ी

Ingredients to Prepare Kuttu ke Pakore- कुट्टू की पकौड़ी:

150 ग्राम कुट्टू का आटा, 100 ग्राम कच्चा कद्दू, 2 आलू, 1 टे.स्पून हरीमिर्च-अदरक का पेस्ट, सेंधा नमक और काली मिर्च पाउडर स्वादानुसार, तलने के लिये घी.


कितने लोगों के लिए : 5


Recipe to Prepare Kuttu ke Pakore- कुट्टू की पकौड़ी बनाने की विधि :

कद्दू और आलू को छीलकर कस लें. कुट्टू के आटे में पानी डालकर पकौड़ी के घोल की तरह गाढ़ा घोल लें, इस घोल में अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट और नमक मिलाएं. साथ ही कसा हुआ आलू और कद्दू भी डाल दें.

कड़ाही में घी गर्म करें, जब घी गर्म हो जाये तो उसमें इस घोल की छोटी-छोटी पकौडि़या डालकर तल लें. हरे धनिये की चटनी के साथ परोसें.


महिलाओं के लिए व्रत के दौरान कैसा हो खानपान?

अष्टमी के दिन महिलाएं अपने परिवार की मंगल कामना के लिए देवी की पूजा करती हैं. सच तो यह है कि वे न केवल पूरे भक्ति-भाव से पूजा करती हैं, बल्कि उपवास भी रखती हैं. महिलाएं महाष्टमी का व्रत रखती हैं, तो उन्हें कैसा आहार लेना चाहिए:


  • यदि महिलाएं अष्टमी का व्रत रखती हैं, तो उन्हें दिन-भर कुछ- न-कुछ खाते रहने से परहेज रखना चाहिए. खास कर, तेल में तली-भुनी चीजें, जैसे-आलू की टिकियां, साबूदाने के पकौड़े आदि, क्योंकि ये शरीर में फैट्स को बढ़ाते हैं.
  • दही, छाछ, लस्सी या दूध भी लिया जा सकता है.
  • फलाहार में संतरा, अंगूर, खीरा, सेव आदि फल लिया जा सकता है.
  • यदि कोई व्यक्ति डाइबिटीज का रोगी है, तो उसे अधिक मीठे फल, आलू, मिठाइयां आदि खाने से परहेज करना चाहिए. दरअसल, इन सभी चीजों में शूगर की मात्रा अधिक होती है. वे भूखे भी न रहें, क्योंकि शरीर में ग्लूकोज की मात्रा घटने से भी परेशानियां उत्पन्न होने लगती हैं.

Read: Navrati Special Dishes


Tag: Kuttu Ke Pakore Recipe, Kuttu ke Pakore, Kuttu Ke Pakore Recipe in Hindi, Navratra Special: Kuttu Ke Pakore, Kuttu Ke Pakore Recipe, Vrat Recipes, Navratra Recipes, Food eaten during Fasting or Upvaas, Vrat Ka Khana, व्रत का खाना, व्रत के दौरान खानपान, खाना खजाना

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply