Menu
blogid : 5455 postid : 2714

Breakfast Special Recipes: पनीर पालक परांठा

खाना-खजाना
खाना-खजाना
  • 627 Posts
  • 81 Comments

खाना खजाना के इस अंक में हम एक बार फिर लेकर आएं हैं एक स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट रेसिपी जो अपने नाम के ही अनुरूप फास्ट बन जाती है. परांठे भारतीय खानों की एक अहम डिश है. पंजाब और हरियाणा में तो दिन की सुबह जैसे परांठों के बिना हो ही नहीं सकती. यह परांठे किसी घर में मां का प्यार होते हैं तो किसी घर में सबकी जरूरत. इन्हीं परांठों को थोड़े से ट्विस्ट के साथ और भी टेस्टी और यम्मी बनाया जा सकता है. तो चलिए आज बनात हैं पालक और पनीर के परांठे.

Read: How to Cook Chicken Birayani


palak_paneer_parathaPalak Paneer Paratha

सर्दियों का मौसम शाकाहारियों के लिए जन्नत का मौसम होता है. इस मौसम में कई तरह की हरी सब्जियां मिलती हैं और पालक इनमें से एक है. पालक के पौष्टिक गुणों से तो आप सब अवगत हैं ही लेकिन इसमें अगर पनीर भी मिक्स कर दिया जाए तो यह जैसे सोने पर सुहागा हो जाता है. आइएं बनाना सीखते हैं पालक पनीर के परांठे जो हैं खाने में टेस्टी और बनाने में इजी.


Palak Paneer Paratha Recipe in Hindi

Ingredients For Palak Paneer Paratha-पालक पनीर परांठा बनाने की सामग्री:

डेढ़ कप मैदा, डेढ़ कप गेंहू का आटा, 2 कप पालक, आधा टी स्पून नीबू का रस, 2 टे.स्पून घी, 1 टी स्पून नमक.


भरावन के लिए:

1 कप पनीर, 1 कप बंदगोभी, 2 टे.स्पून हरा धनिया, 3-4 हरी मिर्च, चौथाई टी स्पून लाल मिर्च.


कितने लोगों के लिए : 4

Read: Paneer Recipes in Hindi


Palak Paneer Paratha Recipe: पालक पनीर परांठा बनाने की विधि

पनीर को मैश कर लें, बंदगोभी को कस लें. हरा धनिया और हरी मिर्च को बारीक काट लें. पालक में नींबू का रस और थोड़ा सा पानी डालकर मिक्सर में पीस लें. आटे में नमक, घी और पालक का मिश्रण डालकर गूंध लें.


अब गुंधे हुए आटे की लोइयां बना लें. लोई को थोड़ा सा बेल कर उसमें भरावन की सामग्री डालकर अच्छी तरह बंद कर लें और बेलकर गर्म तवे पर घी लगाकर सेक लें. गर्मागर्म परांठा दही के साथ सर्व करे.

Also Read:

A Funny Video

Breakfast Special Recipes : मोमोज (भारतीय अंदाज में)

गर्लफ्रेंड की फ्रेंड को पटाने का तरीका


Tag: Palak Paneer Paratha, Palak Paneer Paratha ,Stuffed Indian Flatbread, Indian Palak Paneer Paratha recipe, Paneer palak Paratha Recipe, palak stuffed paratha, Indian Breakfast Recipes, Indian Breakfast Recipes in Hindi, पालक पनीर का परांठा, पालक का परांठा

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply