blogid : 5455 postid : 2704

Indian Recipes: मजेदार गाजर-गोभी का अचार

Posted On: 20 Jan, 2013 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Indian Food Recipes in Hindi

सर्दियों का मौसम ना सिर्फ ठंड की वजह से कई लोगों का पसंदीदा मौसम है बल्कि इसलिए भी है क्यूंकि इस मौसम में खाने की कई चीजें मिलती हैं. खाने वालों के लिए तो यह मौसम एक खजाने की तरह होता है. इस मौसम में खाने के लिए बहुत सारी चीजे मिलती हैं. पाक-कला प्रेमियों के लिए तो यह मौसम अपना हुनर दिखाने क सर्वोत्तम अवसर होता है. गाजर इस मौसम की एक विशेषता होती है. सर्दियां हो और कोई गाजर का हलवा ना खाए तो उसे अफसोस जरूर होता है लेकिन गाजर के हलवे के अलावा भी एक चीज गाजर से बनने वाली बहुत ही स्वादिष्ट है और वह है गाजर का आचार.

Read:Moong Daal ka Halwa


गाजर का आचार:

गाजर का आचार बनाना बहुत ही आसान है और इस बार हम आपको सिखा रहे हैं गाजर के साथ गोभी मिक्स करके आचार बनाना. इस मिक्सड आचार को आप चाहें तो आलू या गोभी के परांठे के साथ खाएं या फिर डिनर के समय दाल और चावल के साथ. तो चलिएं बनाते हैं गाजर-गोभी का आचार.



Carrot Pickle Recipe: गाजर का अचार

Ingredients  for Carrot Pickel Recipe:

250 ग्राम गाजर, 250 ग्राम फूलगोभी, 1 टे.स्पून राई (पिसी हुई), 2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर, 1 टी स्पून हल्दी पाउडर, नमक स्वादानुसार, 1/4 टी स्पून हींग, 1 टी स्पून हरी सौंफ पिसी हुई, 3 टे. स्पून सरसों का तेल.


कितने लोगों के लिए : 8


Recipe for Carrot Pickle in Hindi :

गाजर को छीलकर धो लें, लंबाई में छोटे-छोटे टुकड़े काट लें. फूलगोभी को भी काट लें. एक बर्तन में पानी गरम करें जब पानी खौंलने लगे तो गैस बंद कर दें. कटी हुई सब्जियों को पानी में 10 मिनट तक ढक कर रखे रहने दें, उसके बाद छन्नी में निकालकर पानी निथार लें और सूती कपड़े पर फैलाकर धूप में रख दें. जब उसका पानी थोड़ा सूख जाए तो एक पैन में सरसों का तेल गरम करें उसमें हींग डालकर गैस बंद कर दें. 1 मिनट बाद उसमें हल्दी भी डाल दें.


अब इस तेल में राई, लाल मिर्च पाउडर, नमक सौंफ डालकर अच्छी तरह मिला लें और गाजर-गोभी के टुकड़े भी इस मसाले में अच्छी तरह मिला लें. कांच की शीशी में डालकर धूप में रखें. 1-2 दिन में ही यह अचार आप खा सकते हैं. मिर्च और नमक की मात्रा आप अपने स्वाद के अनुसार घटा-बढ़ा सकते हैं.

वीडियो के द्वारा सीखे गोभी और गाजर का आचार बनाना:

YouTube Preview Image

Also Read:

World Pasta Day: पास्ता के रंग हजार

Chilli Paneer Bhurji: चिली पनीर भुर्जी

Dry Fruit Pulao Recipe-ड्राइ फ्रूट पुलाव

Tag: Indian pickles recipes, Indian Pickles, Easy Pickle Recipes,  Achaar Recipe, Pickle Recipe, How To Make Pickle, Homemade Pickle,आचार, गाजर का आचार, गाजर का आचार बनाने की रेसिपी, Carrot Pickle, Gajar Ka Achaar, Carrot Pachadi, Spicy Pickle



Tags:                                                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

2 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

sangeet के द्वारा
January 21, 2013

गाजर का हलवा ही अच्छा लगता है आचार और सब्जी बिलकुल बेकार

साहिल के द्वारा
January 21, 2013

वीडियो दिख ही नही रहा तो आचार बनाना कहां से सीखें जनाब


topic of the week



latest from jagran