Menu
blogid : 5455 postid : 591209

Rasmalai recipe in hindi: घर पर बनाएं रसमलाई

खाना-खजाना
खाना-खजाना
  • 627 Posts
  • 81 Comments

rasmalaiकितने लोगों के लिए : 6


सामग्री :


250 ग्राम छेना, 2 टे.स्पून मैदा, 1 चुटकी बेकिंग पाउडर, 750 ग्राम शक्कर, 500 ग्राम रबड़ी, 2 टी स्पून पिस्ता।


विधि :


कुल चीनी में से 150 ग्राम चीनी को अलग निकालकर उसका पाउडर बना लें। छेने को अच्छी तरह गूंध लें। मैदे को छानकर बेकिंग पाउडर के साथ अच्छी तरह मिलाएं। छेने को मैदे के साथ दोबारा गूंध लें। इसके छोटे-छोटे टिक्के बनाकर बीच से दबाएं ताकि आकार थोड़ा चपटा हो जाए।


एक चम्मच मैदे को एक कटोरी पानी में इस तरह घोलें कि घोल एकसार हो जाए। रबड़ी में चीनी का पाउडर मिलाकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद बची हुई चीनी को आधा लीटर पानी में उबालें। अब इसी चाशनी में पहले से तैयार किया गया मैदे का घोल मिला दें। चाशनी जब उबलने लगे तब उसमें छेने के टिक्के डालकर पकाएं। इस बीच आंच तेज कर दें। चाशनी ज्यादा गाढ़ी न हो इसलिए उसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालती रहें। अगर छेने के टिक्कों में छोटे-छोटे छेद नजर आने लगें तो समझें कि टिक्के तैयार है।


अब एक अन्य बर्तन में लगभग 1 लीटर पानी लें, इसी में चाशनी समेत सारे टिक्कों को डाल दें और ठंडा होने दें। रबड़ी को फ्रिज से निकालें। टिक्कों को हलके हाथों से निचोड़कर एक-एक करके रबड़ी में डालें। इस बात का ध्यान रखें कि टिक्के टूटने न पाएं।


अब इसे दोबारा फ्रिज में रखकर ठंडा करें और ऊपर से पिस्ता बारीक-बारीक काटकर छिड़क दें। चाहें तो चांदी का वर्क भी लगा सकती हैं। बस, तैयार हो गई स्वादिष्ट रसमलाई।


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply