Menu
blogid : 5455 postid : 630394

करवा चौथ स्पेशल: पनीर वाले भटूरे

खाना-खजाना
खाना-खजाना
  • 627 Posts
  • 81 Comments

छोले-भटूरों के चाहने वालों की कोई कमी नहीं है. उत्तर भारत में तो वैसे भी सभी वर्ग के लोग नाश्ते में छोले भठूरों को ज्यादा पसंद करते हैं. बाहर जाकर छोले भटूरे तो आपने खाए ही होंगे आज हम आपको घर पर पनीर वाले स्पेशल भटूरे बनाने की रेसिपी के बारे में बता रहे हैं जिससे कि आप जब दिल चाहे घर पर ही तैयार कर लें स्वादिष्ट छोले-भटूरे और बन जाए अपने अपने परिवार की जान.


chhole bhatureभटूरे के आटे के लिए सामग्री

200 ग्राम मैदा

30 ग्राम सूजी

50 ग्राम दही

चौथाई छोटी चम्मच बेकिंग पाउडर

नमक स्वादानुसार

एक चम्मच चीनी

तेल भठूरे तलने के लिए


पनीर की पिट्ठी बनाने के लिए सामग्री


½ कप पनीर कद्दूकस किया हुआ

2 छोटी हरी मिच बारीक कटी हुई

अदरक बारीक कटी हुई

हरा धनिया बारीक कटा हुआ

चुटकी भर गरम मसाला

भटूरे का आटा मलने के लिए विधि

मैदा और सूजी को किसी बर्तन में छान लीजिए. हाथ से मैदा को इधर-उधर करके बीच में जगह बनाइए और इसमें दही, सोडा, नमक, बेकिंग सोडा, टेबल स्पून तेल और चीनी डालकर इस मिश्रण को अच्छी तरह मिला लें.  थोड़ी गुनगुने पानी की सहायता से नरम आटा गूंथ लीजिए. अगर गर्मी का मौसम है तो इस आटे को 6 घंटे तक और सर्दी के मौसम में 12-13 घंटे तक किसी गर्म स्थान पर रख दें.


पनीर की पिट्ठी बनाने के लिए विधि

कद्दूकस किये हुए पनीर में नमक, हरी मिर्च, गरम मसाला और हरा धनियां मिलाइए. पनीर की पिट्ठी भटूरे में भरने के लिये तैयार है.


भटूरे तलने के लिए विधि

कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिए और साथ ही  आटे का के गोले बनाने शुरु कर दें. हाथ से दबाकर बड़ा कीजिए और अंगुलियों की सहायता से इसमें पिट्ठी भरें. हाथ से दबाकर थोड़ा पतला कर लें और बेला हुआ यह भटूरा गर्म तेल में तल लें.


लीजिए तैयार है आपके पनीर वाले भटूरे आप चाहे तो इन्हें छोले की सब्जी के साथ खा सकते हैं नहीं तो चटनी और अचार भी आपका काम आसान कर सकते हैं.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply