Menu
blogid : 5455 postid : 668824

Roasted Chicken Recipe: रोस्टेड चिकन रेसिपी

खाना-खजाना
खाना-खजाना
  • 627 Posts
  • 81 Comments

आजकल शाकाहारी के साथ-साथ लोग मांसाहारी व्यंजन को भी उतना ही पसंद करते हैं। अगर आपके घर कुछ लोग दावत के लिए आ रहे हैं और आपने उन्हें अपने हाथ से बना रोस्टेड चिकन खिलाया तो सोचिए आपकी कितनी वाहवाही होगी. तो चलिए फिर देर किस बात की,पढ़िए ये रेसिपी और घर पर बनाइए रोस्टेड चिकन.


roasted chickenसामग्री :

1 किग्रा. बोनलेस चिकन के टुकड़े, 100 ग्राम मक्खन, 100 ग्राम दही, 50 ग्राम बारीक कटा हुआ अदरक, 50 ग्राम लहसुन, 5 ग्राम जीरा पाउडर, 5 ग्राम काली मिर्च पाउडर, 5 ग्राम गरम मसाला पाउडर, 5 ग्राम लालमिर्च पाउडर, 5 ग्राम हल्दी पाउडर, 2 नींबू, 40 ग्राम बेसन, 1 टे.स्पून रिफाइंड तेल, नमक आवश्यकतानुसार।


कितने लोगों के लिए : 4

सफेद मक्खन के साथ मेथी के स्वादिष्ट परांठे


विधि :

मुर्गे के टुकड़ों को पानी से धो लें। लहसुन-अदरक का पेस्ट बना लें। एक नींबू का रस निकालकर छान लें, एक प्याले में दही को अच्छी तरह फेंट लें। लहसुन-अदरक का पेस्ट, बेसन, नींबू का रस व पिसे हुए मसालों को दही में मिलाकर एक बार फिर फेंटे। इसमें नमक मिलाएं। इस पेस्ट में चिकन के टुकड़ों को अच्छी तरह लपेटकर 4 घंटे के लिए मैरिनेट करें। लोहे की छड़ में रिफाइंड ऑयल लगाकर चिकना कर लें। अब हरेक टुकड़े को इस छड़ में इस तरह लगाएं कि दो टुकड़ों के बीच कम से कम 2 सेमी. का गैप हो। ओवन की 275 डिग्री फॉरेनहाइट तापक्रम पर गर्म करें। अब चिकन के टुकड़ों पर अच्छी तरह से मक्खन लगाएं और 3 मिनट तक इसे रोस्ट करें। उसके बाद चिकन को ओवन से बाहर निकालकर चिकन पर एक बार फिर मक्खन लपेटें और अब 5-6 मिनट तक रोस्ट करें। अगर चिकन बड़े साइज का हो तो दो मिनट तक और रोस्ट करें। ओवन से निकालने के तुरंत बाद प्याज और नींबू के टुकड़ों व हरी चटनी के साथ परोसें।


स्नैक टाइम: मूंगदाल के वड़े

Chatpate Potatoes: मजेदार चटपटे आलू

कुछ हेल्दी हो जाए: पनीर चाट



Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply