blogid : 5455 postid : 2746

Indian Non Vegetarian Recipes: रोस्टेड चिकन

Posted On: 25 Nov, 2015 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

खाना खजाना की पिछले सीरीज में हमने बहुत से ब्रेकफास्ट व्यंजनों को घर में आसानी से बनाने के बारें में सीखा. अब हम कुछ ऐसे व्यंजनों के बारें में सीखेंगे जो आप रात को डिनर के समय बना पाएंगे. आज हम बनाना सीखेंगें रोस्टेड चिकन (Roasted chicken). रात का समय हो और दोस्तों का साथ हो तो इस बेहतरीन डिश का स्वाद और भी बढ़ जाता है.


Roasted chicken Recipe in Hindi


Chicken Roast Ingredients- रोस्टेड चिकन के लिए आपको चाहिए

1 किग्रा. बोनलेस चिकन के टुकड़े, 100 ग्राम मक्खन, 100 ग्राम दही, 50 ग्राम बारीक कटा हुआ अदरक, 50 ग्राम लहसुन, 5 ग्राम जीरा पाउडर, 5 ग्राम काली मिर्च पाउडर, 5 ग्राम गरम मसाला पाउडर, 5 ग्राम लालमिर्च पाउडर, 5 ग्राम हल्दी पाउडर, 2 नींबू, 40 ग्राम बेसन, 1 टे.स्पून रिफाइंड तेल, नमक आवश्यकतानुसार


How to Cook Chicken Roast:

मुर्गे के टुकड़ों को पानी से धो लें. लहसुन-अदरक का पेस्ट बना लें. एक नींबू का रस निकालकर छान लें, एक प्याले में दही को अच्छी तरह फेंट लें. लहसुन-अदरक का पेस्ट, बेसन, नींबू का रस व पिसे हुए मसालों को दही में मिलाकर एक बार फिर फेंटे. इसमें नमक मिलाएं. इस पेस्ट में चिकन के टुकड़ों को अच्छी तरह लपेटकर 4 घंटे के लिए मैरिनेट करें. लोहे की छड़ में रिफाइंड ऑयल लगाकर चिकना कर लें. अब हरेक टुकड़े को इस छड़ में इस तरह लगाएं कि दो टुकड़ों के बीच कम से कम 2 सेमी. का गैप हो. ओवन की 275 डिग्री फॉरेनहाइट तापक्रम पर गर्म करें. अब चिकन के टुकड़ों पर अच्छी तरह से मक्खन लगाएं और 3 मिनट तक इसे रोस्ट करें. उसके बाद चिकन को ओवन से बाहर निकालकर चिकन पर एक बार फिर मक्खन लपेटें और अब 5-6 मिनट तक रोस्ट करें. अगर चिकन बड़े साइज का हो तो दो मिनट तक और रोस्ट करें. ओवन से निकालने के तुरंत बाद प्याज और नींबू के टुकड़ों व हरी चटनी के साथ परोसें.

Also Read-


Indian Breakfast Recipes in Hindi: शामी कबाब बनाने की विधि

Special Chicken Birayani Recipe in Hindi: मसालेदार चिकन बिरयानी




Tags:                             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (4 votes, average: 3.75 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



latest from jagran